Raag Vamdatt - Author

नमस्कार! मैं हूँ राग वामदत्त, इस वेबसाइट का लेखक एवं सलाहकार। इस पृष्ठ पर आप मेरे बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और जान सकते हैं कि मैंने इस वेबसाइट पर लिखना क्यूँ शुरू किया।

पृष्ठभूमि

मुझे हमेशा से ही निवेश (इनवेस्टमेंट / investment) एवं वित्तीय नियोजन (फिनान्सिअल प्लानिंग / financial planning) में बहुत गहरी दिलचस्पी रही है, ख़ास कर के शेयर बाज़ार में। बचपन से ही मैं वित्तीय दैनिकों एवं पत्रिकाओं का पाठक रहा हूँ, ताकि निवेश के सारे पहलुओं के बारे में नवीनतम जानकारी पा सकूँ।

बचपन में मैं आयकर रिटर्न के फॉर्म (income tax or IT return forms) भरने में अपने पिताजी की मदद किया करता था। इस समय दौरान हम निवेश के विभिन्न माध्यमों के बारे में भी बातचीत किया करते थे (जो उस ज़माने में अवधि डिपॉजिट – FD – एवं जीवन बिमा तक ही सिमित थे)। यह निवेश एवं निवेश सम्बन्धी विषयों से मेरा पहला परिचय था।

इसके बाद मैंने अपने पिताजी के शेयर निवेश की जिन्मेदारी संभाली, जो की मेरी निवेश-यात्रा की शुरुआत थी। आज मैं न केवल अपने पिताजी और मेरे शेयर पोर्टफोलियो को संभालता हूँ, बल्कि पिछले दस साल से ज्यादा से अपने परिवार एवं मित्रों को निवेश एवं वित्तीय नियोजन सम्बन्धी सलाह भी दे रहा हूँ।

मैं नवम्बर २००७ से “RaagVamdatt.com – Financial Planning Demystified” (राग वामदत्त डॉट कॉम) पर अंग्रेजी में निवेश, आयकर, इत्यादि के बारे में लेख लिख रहा हूँ। मैं वाचकों के सावालों एवं उनकी समस्याओं का समाधान भी कर रहा हूँ।

जून २००९ से मैं “माय फिनान्सिअल प्लान” नामक वित्तीय नियोजन (financial planning) की सेवा भी प्रदान कर रहा हूँ।

निवेश के सिद्धांत

मैं मानता हूँ कि लम्बी अवधि के लिए निवेश किये जाने पर स्टॉक्स या शेयर ही सबसे बेहतर लाभ देते हैं, और इसी लिए, हर निवेशक के पोर्टफोलियो में शेयर भी होने ही चाहिए।

वॉरेन बफेट हमेशा से मेरे प्रेरणास्त्रोत रहे हैं। हालां की उनके निवेश का तरीका (होल्डिंग कंपनी के द्वारा निवेश करना) भारत में छोटे निवेशकों के लिए मुमकिन नहीं है, उनके एवं बाकी वेल्यु निवेशकों (value investors) द्वारा उपयोग किये जाने वाले निवेश के सिद्धांतों का प्रयोग करना बिलकुल भी कठिन नहीं है।

इस वेबसाइट के द्वारा मैं निवेश के इन सिद्धांतों का व्यापक रूप से प्रचार करना चाहता हूँ, ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग इसका फायदा उठा कर अपने सपनों को सच कर सकें। मेरा प्रयत्न रहेगा की इस वेबसाइट पर आपके हर निवेश सम्बन्धी सवाल का जवाब हो, ताकि आपकी हर धन-सम्बन्धी समस्या का समाधान एक ही जगह पर, एक साथ हो सके।

मेरी शैक्षिक एवं व्यावसायिक योग्यता

मैंने नरसी मोनजी इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज (NMIMS), मुंबई युनिवर्सिटी से फाइनेंस में ऍम.बी.ए. की डिग्री (MBA in Finance) प्राप्त कि है। उससे पहले मैंने गुजरात युनिवर्सिटी (Gujarat University) से इंजीनियरिंग (बी. ई. – B.E.) की डिग्री भी प्राप्त की है.

मैं हाल में कॉगनिज़न्ट टेक्नोलॉजी सोलुशंस (Cognizant Technology Solutions) में सहायक प्रबंधक (Assistant Manager) के पद पर पुणे, महाराष्ट्र में काम कर रहा हूँ। इससे पहले मैंने न्यू यार्क, अमरीका में विश्व के सबसे बड़े बैंकों में से एक बैंक में ३ वर्ष काम किया है।

Cognizant से पहले मैंने टाटा कन्सलटनसी सर्विसेस (Tata Consultancy Services – TCS) में मुंबई में काम किया है।

कृपया ध्यान दें: इस वेबसाइट पर दी गयी सलाह मेरी व्यक्तिगत क्षमता में दी जा रही है।

प्रकाशन

मेरे द्वारा लिखे गए कई लेख “दैनिक भास्कर” (जोकि भारत का एक प्रमुख हिंदी दैनिक है) में प्रकाशित हुए हैं. आप उन लेखों को यहाँ पढ़ सकते हैं (डाउनलोड करें).